Monday, July 22, 2019

15 august speech in hindi

15 august speech in hindi 15 अगस्त पर स्कूल के छात्रों और शिक्षकों के लिए भाषण

https://www.naukarijob.com/
15 august speech in hindi


हेलो  दोस्तों 15 अगस्त वह दिन है जिसका इंतजार हम सभी को रहता है.  फिर चाहे वह बच्चे हो या महिलाएं हो या टीचर हो या फिर बूढ़े 15 अगस्त को सभी लोग इसे बड़े उत्साह से मनाते हैं. साथ में 15 अगस्त पर लोग 15 अगस्त के ऊपर भाषण देते हैं.  15 अगस्त 2019 के ऊपर अगर आप लोगों को कुछ भाषण देना है तो आप इस पोस्ट पर बने रहे हम आपको 15 अगस्त के ऊपर भाषण देने की जानकारी देंगे. हमारा देश यानी कि भारत 15 अगस्त को बड़े हर्ष और उल्लास के साथ  मनाता है , यदि आप छात्र या टीचर हो तो आप सही पोस्ट पर आए हो यहां पर आपको 15 अगस्त के ऊपर भाषण सिखाएंगे,  हो सकता है आपके स्कूल या किसी शैक्षिक संस्थान में 15 अगस्त के ऊपर भाषण दिए जाएं. बहुत सारे बच्चे स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देने के लिए भाषण खोज रहे हैं क्योंकि स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर स्कूलों विद्यालयों और अन्य संस्थानों पर इसके ऊपर भाषण दिए जाते हैं. विद्यालयों में स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर बहुत सारी प्रतियोगिताएं होती हैं और इन प्रतियोगिताओं में  भाषण दिए जाते हैं . सभी छात्र यह चाहते हैं कि इस प्रतियोगिता में वह एक अच्छा भाषण दें, और इतना ही नहीं स्कूल और कॉलेजों में भी छात्र और अध्यापक
प्राइमरी विद्यालय में भी 15 अगस्त पर भाषण दिया जाता है. तो आप 15 अगस्त के ऊपर नीचे दिए गए  भाषण को सीख कर अपने विद्यालय में प्रतियोगिता के अंदर एक अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं.

15 अगस्त पर स्कूल के छात्रों और शिक्षकों के लिए भाषण(15 August Speech in hindi for Students and teacher)




करता हूँ भारत माता से गुजारिश हमेशा यही कि!!

तेरी भक्ति के सिवा कोई बंदगी कभी न मिले!!

हर जन्म मिले हिन्दुस्तान की पावन धरती पर!!

या फिर कभी मुझे जिंदगी ही न मिले!!

मुख्य अतिथि, प्रिंसिपल, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों के लिए सुप्रभात। मैं आप सभी को एक बहुत ही स्वतंत्र स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं! आज, मुझे स्वतंत्रता दिवस पर कुछ बोलने का मौका मिला है इसमें मैं अपने आपको सम्मानित महसूस कर ता हूं। 15 अगस्त हमेशा हमारे लिए इतना खास रहा है कि एक दिन जब हम अपने देश की सारी महिमा याद करते हैं क्योंकि हम संघर्ष, विद्रोह और भारतीय स्वतंत्रता से लड़ने वाले भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों को याद करते हैं। भारत का स्वतंत्रता दिवस न केवल ब्रिटिश राज के शासन से भारत की आजादी को दर्शाता है, बल्कि यह इस देश की शक्ति को भी दिखाता है। और ये दिखाता है कि जब वह इस देश के सभी लोगों को एकजुट करता है ।

इन्कलाब जिंदाबाद:

इन्कलाब जिंदाबाद का नारा भारत की आज़ादी के समय दिया गया था यह उस वक्त भारतीय आवाम में आम हो गया जब वर्ष 1929 को क्रांतिकारी भगत सिंह ने सेंट्रल असेंबली दिल्ली में धमाका करने के बाद इस नारे को दोहराया उसके बाद यह नारा भारत की हर गली में गूंजने लगा

किसने दिया: भगत सिंह

कब दिया: वर्ष 1929 में

देश दिन प्रतिदिन केवल आगे बढ़ गया है और एक महाशक्ति बनने के अपने रास्ते पर है। भारत की स्वतंत्रता के चार वर्षों के पूरा होने से पहले, हमने इसे संविधान की शुरूआत के साथ गणराज्य बनाकर देश को मजबूत किया जिससे पूरी दुनिया झुकती है। हम एक विशाल विविधता का देश हैं, और हमारी एकता हमें एक मजबूत राष्ट्र बनाती है। प्रौद्योगिकी से कृषि तक हम दुनिया के शीर्ष देशों में से एक हैं, और यहां से कोई पीछे नहीं जा रहा है क्योंकि हम हमेशा बढ़ने और बेहतर करने के कदम पर हैं।  आज, जैसा कि हम स्वतंत्रता दिवस पर अपने देश की सभी उपलब्धियों को याद करते हैं, हम अपने सैनिकों को न भूलें। हमारे बहादुर सैनिकों के लिए धन्यवाद कि हम उनके कारण अपने देश में शांति में रह सकते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि वे हमेशा हमारी रक्षा करने के लिए वहां रहते हैं। वे भारत को धमकी देने वाली आतंकवादी ताकतों से हमें सुरक्षित रखते हैं।

आराम हराम है
किसने: जवाहरलाल नेहरू


हिंदी हिन्दू हिन्दुस्तान
किसने: भारतेंदू हरीशचन्द्र


जय जगत
किसने: बिनोवा भावे

आइए हम अपने सैनिकों से प्रेरित हों और हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए मिलकर काम करें। कोई भी देश सही नहीं है, और हमारी भी कमियां हैं। इस स्वतंत्रता दिवस 2018 पर, हम अपने देश को महान बनाने के लिए नागरिकों के रूप में अपना काम करने का वचन देते हैं।  मैं एक बार फिर आपको अपने भाषण को ध्यान से सुनने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और मुझे आप सभी के सामने अपनी बात रखने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। और आपको भी बात करने का मौका देना चाहता हूं। जय हिन्द! वन्दे मातरम!


EmoticonEmoticon